August 14, 2022

Mithila Mail

मिथिलाक न्यूज मैथिली मे

[ADINSETER AMP]

फसलों की स्थिति जानने के लिए खेतों में उतरे मधुबनी डीएम

[ADINSETER AMP]
मधुबनी : जिला पदाधिकारी अमित कुमार द्वारा जिले के हरलाखी प्रखंड की बोरहर पंचायत अंतर्गत संचालित होने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया गया। अपने निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने दिन भर पंचायत के अंतर्गत संचालित जनसरोकार से जुड़ी विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का जायजा लिया।
स्कूल का निरीक्षण करते जिलाधिकारी अमित कुमार।

बच्चों में कक्षा सापेक्ष ज्ञान की कमी पर जतायी चिंता

जिलाधिकारी बोरहर पंचायत के शैक्षणिक माहौल का जायजा लेने प्राथमिक विद्यालय जिरौल कन्या एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय जिरौल पहुंचे। बच्चों के बीच उन्होंने कक्षा में समय बिताया एवं बच्चों के अधिगम स्तर का जायजा लिया। उन्होंने बच्चों की उपस्थिति एवं कक्षा सापेक्ष ज्ञान में कमी पर चिंता जताई। उनके द्वारा पंचायत के वार्ड नंबर 08 मुसहरी टोल में नल जल योजना की स्थिति का भी जायजा लिया गया और योजना के संबंध में लोगों की राय सुनी गई। उन्होंने निरंतर पेय जल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी द्वारा बोरहर पंचायत के वार्ड नंबर 14 में जन वितरण प्रणाली की स्थिति की भी स्थलीय समीक्षा की गई। उन्होंने जन वितरण प्रणाली विक्रेता को सभी लाभुकों को उचित तरीके से आपूर्ति के निर्देश दिए हैं। अपने निरीक्षण के क्रम में वे पंचायत के आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 55 भी पंहुचे और आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा मुहैया कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने समाज के नौनिहालों की बेहतर देखभाल के लिए सभी बच्चों के बेहतर देखभाल के निर्देश दिए हैं।

वेलनेस सेंटर का किया औचक निरीक्षण

उन्होंने पंचायत के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का भी औचक निरीक्षण किया। इसके बाद जिलाधिकारी पंचायत में फसल उत्पादन की स्थिति का जायजा लेने खेतों में गए जहां उनके निर्देश पर सीमित क्षेत्र में गेहूं की कटनी की गई और उपज को दर्ज किया गया। इसके अतिरिक्त पंचायत की अन्य योजनाओं जैसे मनरेगा, भू राजस्व लगान की स्थिति, दाखिल खारिज की स्थिति, पंचायत के अंतर्गत भूमि विवादों की स्थिति की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने बताया कि पूरे जिले में इस प्रकार के निरीक्षण किए जा रहे हैं, ताकि जनहित में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की अद्यतन स्थिति का जायजा लिया जा सके। उन्होंने कहा कि आगे भी इस प्रकार के निरीक्षण जारी रहेंगे।

 2,670 total views

[ADINSETER AMP]
Spread the love
[ADINSETER AMP]
[ADINSETER AMP]
[ADINSETER AMP]