June 27, 2022

Mithila Mail

मिथिलाक न्यूज मैथिली मे

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति का निधन, संपूर्ण देश में 40 दिनो का शोक घोषित

   दुबई।एजेंसी

सयुंक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का कल शुक्रवार के दिन निधन हो गया| रायटर्स के मुताबिक यूएई की सरकारी न्यूज़ एजेंसी WAM ने भी इस खबर की पुष्टि की है। वह 73 वर्ष के थे।

शेख खलीफा बिन जायद अल नहयान के निधन के बाद यूएई में 40 दिनो का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया साथ ही सभी सरकारी और निजी संगठन में तीन दिनों का अवकाश रहेगा, इसकी घोषणा की सुचना दुबई मिडिया ऑफिस की और से दी गई है।
शेख खलीफा बिन जायद अल नहयान 3 नंवबर 2004 से लगातार यूएई के राष्ट्रपति और आबुधाबी के शासक के तौर पर काम काज संभाल रहे थे। उनसे पहले उनके पिता शेख जायद बिन सुल्तान अल नहयान यूएई के राष्ट्रपति थे। वह 1971 से नंवबर 2004 तक यूएई का राष्ट्रपति थे। शेख खलीफा बिन जायद का जन्म 1948 में हुआ था। वह देश के दुसरे राष्ट्रपति और आबुधाबी के 16वें शासक थे। वह शेख जायद बिन सुल्तान के सबसे बडे़ बेटे थे। 1948 में जन्मे शेख खलीफा ने अपने कार्यकाल में यूएई और आबुधाबी के प्रशासन को पुनर्गठित करने में अहम भूमिका निभाई थी, और कई सुधारो को लागू किया था। उनके कार्यकाल में है यूएई ने इतना विकास किया की दुसरे देशों के लोग बड़ी संख्या में वहाँ पहुंचे।
खासतौर पर यूएई में गैस और तेल के सेक्टर में आगे बढ़ाने में जायद अल नहयान का अहम योगदान था।
यूएई के दक्षिण इलाकों के विकास में अहम भूमिका निभाई थी| इसके अलावा अन्य उद्योगों का विकास भी जायद अल नहयान के शासनकाल में हुआ था, जो अन्य हिस्से विकास के मामले में थोड़ा पिछे थे, उस क्षेत्र में एजुकेशन, हाउसिंग, सोशल सर्विसेज को बढ़ावा देने का काम किया। यूएई में फेडरल नेशनल काउंसिल के सदस्यों के प्रत्याश निर्वाचन की शुरुआत भी उन्होंने ही की थी।

 8,730 total views

Advertisement
Spread the love